इन 5 चीज़ों को चेहरे पर सीधे लगाने की गलती कभी न करें, त्वचा को होगा नुकसान

मोनिका अग्रवाल

22nd May 2020

ये भी जरूरी होता है कि आप उन चीजों के बारे में भी जाने जिससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और आपकी खूबसूरती कम हो सकती है। कई ऐसी चीजें हैं जिनका अगर आप चेहरे (Things Not TO Put On Face) पर इस्तेमाल करेंगी, तो इससे इसे काफी नुकसान होगा।

इन 5 चीज़ों को चेहरे पर सीधे लगाने की गलती कभी न करें, त्वचा को होगा नुकसान

Beauty Tip

प्रोडक्‍ट्स बेशक चेहरे को साफ करते होंगे मगर, इनका इस्‍तेमाल सही तरह से न किया जा तो चेहरा साफ होने की जगह खराब भी हो सकता है। ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स ही नहीं बल्कि चेहरा साफ करते वक्‍त और भी कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। खासकर जब मौसम बदल रख हो। नहीं तो आपके चेहरे की त्‍वचा खराब हो सकती है।

लॉकडाउन के समय हममें से ज्यादातर लोग ब्यूटी टिप्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। कई सारे नुस्खे और उपाय ऐसे अपनाए जा रहे हैं जो कि खुद ही किए जा सकें। चाहे हेयर स्पा हो या स्क्रब, कई सारी ब्यूटी और हेयर संबंधी परेशानियों के हल के लिए लोग घरों में नुस्खे अपना रहे हैं जिनमें किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन इस दौरान कुछ सावधानियां बरतने की भी ज़रूरत है। किचन में मौजूद कई मसाले या चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें त्वचा पर सीधे लगाने से परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं इन्हीं चीजों के बारे में जिनका उपयोग आपको सीधे त्वचा पर नहीं करना चाहिए। 

skin care

नींबू: नींबू का उपयोग कई सारे हेयर मास्क और फेस पैक में किया जाता है लेकिन इसके उपयोग में सावधानी बरतने की बहुत आवश्यकता है। नींबू अम्लीय होता है जिससे आपकी त्वचा जल सकती है। इसे किसी फेस पैक में इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा डाइल्युट करना जरूरी है। इसके लिए आप नींबू के रस को किसी अन्य चीज़ में मिलाकर इस्तेमाल करें जिससे इसका अम्लीय प्रभाव थोड़ा कम होगा। इसके अलावा नींबू के रस को कम मात्रा में इस्तेमाल करें ताकि उसका खराब प्रभाव त्वचा पर न पड़े। सबसे अच्छा तो ये होगा कि आप इसे फेस पर लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें। चेहरे के थोड़े से हिस्से पर नींबू का रस लगाएं और अगर इससे कोई खुजली या जलन न हो तो ही आगे उपयोग करें। 

नींबू

टूथपेस्ट: अक्सर देखा जाता है कि पिम्पल होने पर लोग उसपर टूथपेस्ट लगा लेते हैं। इससे पिम्पल कुछ छोटा जरूर हो जाता है लेकिन इससे आपकी त्वचा में जलन और रैशेज की परेशानी उत्पन्न हो सकती है।

टूथपेस्ट

बेकिंग सोडा: नींबू की तरह ही बेकिंग सोडा भी सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। इससे त्वचा में जलन हो सकती है, खासकर सेंसिटिव स्किन वालों को तो इसका उपयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए। यह क्षारीय होता है जिसकी वजह से कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। 

बेकिंग सोडा

विनेगर: चाहे वाइट विनेगर हो या एपल साइडर विनेगर, इसे सीधे चेहरे पर लगाने के बजाए किसी अन्य चीज़ में मिलाकर लगाएं। ऐसा नहीं करने पर त्वचा जल सकती है जिससे पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। 

विनेगर

नमक और चीनी: नमक और चीनी खुरदुरे होते हैं जिन्हें त्वचा पर लगाने से उनकी रगड़ से चेहरा छिल सकता है। अगर आपकी त्वचा सेंसटिव है तो इन्हें किसी पैक में भी मिलाकर लगाने से बचें।

नमक और चीनी

यह भी पढ़ें

  1. मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स 

  2. कोविड-19 के खतरे के बीच खाने बनाते, खाते और स्टोर करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान 

  3. मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स 

  4. जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो अपनाएं यह टिप्स 

  5. सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से बचने के लिए बरतनी चाहिए ये 4 सावधानियां 

  6. लॉकडाउन में इस तरह करें कलर्ड बालों की देखभाल

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन तीन तरीको...

इन तीन तरीकों से मिल्क पाउडर के जरिए कीजिए...

त्वचा  है से...

त्वचा है सेहत का आईना

ज़िद्दी मच्छ...

ज़िद्दी मच्छरों से बच्चे की सुरक्षा के लिए...

त्वचा की नमी...

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए प्रभावी...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription