हाथ धोते समय याद रखें 5 बातें

मोनिका अग्रवाल

23rd May 2020

बच्चे को शुरू से सिखाया जाता है कि हाथों को साफ रखना बहुत जरूरी है। इसलिए टॉयलेट के बाद, खाना खाने से पहले और उसके बाद पूरी तरह से हाथों को साफ रखें। साथ ही यह भी सिखाया जाता है कि कहीं बाहर से आने के बाद या किसी गंदी चीज को छूने या उठाने के बाद हाथ धोना चाहिए।क्योंकि गंदे कीटाणु और बैक्टीरिया सबसे पहले हाथों और नाखूनों पर असर करते हैं

हाथ धोते समय याद रखें 5 बातें

हाथ धोते समय ना करें ये गलतियां

आप जानते हैं कि शरीर में अधिकांश किटाणु हाथों के जरिए ही शरीर में प्रवेश करते हैं. इनसे बचने के लिए हाथों को साफ रखना चाहिए इसलिए हाथों को धोना बहुत जरूरी है।बच्चे को शुरू से सिखाया जाता है कि हाथों को साफ रखना बहुत जरूरी है। इसलिए टॉयलेट के बाद, खाना खाने से पहले और उसके बाद पूरी तरह से हाथों को साफ रखें। साथ ही यह भी सिखाया जाता है कि कहीं बाहर से आने के बाद या किसी गंदी चीज को छूने या उठाने के बाद हाथ धोना चाहिए।क्योंकि गंदे कीटाणु और बैक्टीरिया सबसे पहले हाथों और नाखूनों पर असर करते हैं ।

washing hands

 यही कारण है कि बचपन से सिखाया जाता है हाथों को साबुन से अच्छी प्रकार धोना और अब जब से कोरोनावायरस संक्रमण फैला है तब से हाथों को हर 2 घंटे में धोने के लिए कहा जा रहा है।अब सवाल उठता है कि क्या आपके हाथ धोने का तरीका सही है? अगर तरीका गलत है तो आप बीमार पड़ सकते हैं क्योंकि यह बैक्टीरिया आपके हाथों के द्वारा आपके शरीर में पहुंच सकते हैं।डॉक्टर्स ये बताते हैं कि अगर आप सही तरह से हाथ धोएं, तो हजारों तरह के रोगों और इंफेक्शन से आप खुद को बचा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं हाथ धोने के दौरान की जाने वाली 5 सामान्य गलतियों के बारे में जिनकी तरफ आपका ध्यान शायद नहीं जाता है.

हाथ धोना

कोरोना संक्रमण के इस दौर में सुरक्षा ही बचाव है। इसलिए आप देख रहे होंगे कि, अधिकांश लोग खुद को सुरक्षित रखने के लिए मास्क और ग्लव्स आदि का प्रयोग कर रहे हैं, साथ ही कहीं से आने-जाने के बाद हाथ भी धोते हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हाथ धोने से जुड़ी ऐसी बातों के बारे में बतायेंगे जिन्हें अपनाकर आप भी इस जानलेवा संक्रमण के असर को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

 

1) सीमित तौर पर हाथ धोना 

एक्सपर्ट्स की मानें तो दिन में कम से कम 6 बार हाथ धोने से कोरोना के संक्रमण को 90% तक कम किया जा सकता है। हालांकि, आज भी अधिकांश लोग हाथों को सीमित तौर पर ही धोते हैं। जिसके चलते उन्हें संक्रमण का ख़तरा लगातार बना रहता है। नीचे आपके लिए कुछ सुझाव हैं, जिनसे यह समझा जा सकता है कि आपको कब-कब हाथ धोना चाहिए और इस दौरान क्या गलतियाँ नहीं करना है।

 

-पब्लिस प्लेस से आने के बाद 

-खांसने या छींकने के बाद 

-यदि मुंह पर हाथ लगाते हैं खासकर नाक या आंख पर 

-खाना खाने से पहले और बाद में

-पालतू को हाथ लगाने के बाद 

-घर का कचरा फेंकने के बाद 

पब्लिक प्लेस से आने के बाद

2)साबुन का बेहद कम इस्तेमाल 

अक्सर आपने यह महसूस किया होगा कि हाथ धोने के लिए लोग या तो कम साबुन का इस्तेमाल करते हैं या उसमें ढेर सारा पानी मिला लेते हैं। यदि आप भी कुछ ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं, हाथ धोते समय अच्छे से झाग बनाएं ताकि कीटाणुओं को नष्ट किया जा सके। वरना सिर्फ थोड़े बहुत साबुन से हाथ धोने से कीटाणु मरेंगे नहीं और संक्रमण का ख़तरा बना रहेगा। 

साबुन का बेहद कम इस्तेमाल

3)ठीक से हाथ ना धोना 

हाथ कितनी देर तक धोना है ? यह कई लोगों को नहीं पता। दरअसल, हाथों पर साबुन लगाकर कम से कम 20 सेकंड तक अच्छे से मलना चाहिए, तभी आप यह मान सकते हैं आपके हाथ किसी भी संभावित संक्रमण से मुक्त हैं। इसलिए यदि आप भी अभी तक जल्दबाजी में हाथ धोते आए हैं तो सतर्क हो जाएं और आज से ही कम से कम 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोएं।

ठीक से हाथ ना धोना

4)हाथ धोने के सही तरीकों की जानकारी ना होना 

हाथ धोना कैसे है और कितनी देर तक धोना है यह तो हमने जान लिया लेकिन इन्हें धोने के सही तरीकों को समझना भी बेहद ज़रूरी है। हाथ धोते समय नाखूनों और उंगली के बीचे के गैप्स को भी अच्छी तरह से साफ़ करना बेहद ज़रूरी है। इसपर अधिक जानकारी के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वीडियो की मदद भी ले सकते हैं। 

सही तरीकों की जानकारी ना होना

5)हाथ सुखाने की प्रक्रिया फॉलो ना करना 

हाथ धोने के बाद इन्हें ठीक से एक साफ़ कपड़े से पोंछना भी बेहद ज़रूरी है। यदि हाथ गीले बने रहेंगे तो इनमें वायरस पनपने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाएगा। इसलिए जैसे ही हाथ धोएं इन्हें एक साफ़ कपड़े से अच्छी तरह पोछकर सुखा ज़रूर लें।

हाथ सुखाने की प्रक्रिया फॉलो ना करना

यह भी पढ़ें-

  1. इन तीन तरीकों से मिल्क पाउडर के जरिए कीजिए त्वचा की देखभाल, चमक उठेगा चेहरा

  2. मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स 

  3. कोविड-19 के खतरे के बीच खाने बनाते, खाते और स्टोर करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान 

  4. इन 5 चीज़ों को चेहरे पर सीधे लगाने की गलती कभी न करें, त्वचा को होगा नुकसान

  5. क्या खरीदारी करते वक्त ग्लव्ज़ पहनना जरूरी है! आइए जानते हैं

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

60 सेकंड फेस...

60 सेकंड फेस वॉश रूल, आप भी कर सकती हैं ट्राई...

बेस्ट हैंड स...

बेस्ट हैंड सैनिटाइजर प्रोडक्ट्स

क्या खरीदारी...

क्या खरीदारी करते वक्त ग्लव्ज़ पहनना जरूरी...

लिफ्ट और सीढ़...

लिफ्ट और सीढ़ियों का इस्तेमाल करते समय, खुद...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription